स्पैनर” एक उपकरण है जिसका उपयोग नट, बोल्ट और अन्य फास्टनरों जैसी वस्तुओं को मोड़ने के लिए किया जाता है। इसे कुछ क्षेत्रों में,http://www.sharavcorporation.com विशेषकर उत्तरी अमेरिका में, “रिंच” के रूप में जाना जाता है। स्पैनर विभिन्न आकृतियों और आकारों में आते है। प्रत्येक को विशिष्ट कार्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे यांत्रिक कार्य, प्लंबिंग, बढ़ईगीरी और अन्य उद्योगों में एक आवश्यक उपकरण हैं जहां फास्टनरों को कसने या ढीला करने की आवश्यकता होती है।

स्पैनर में आमतौर पर एक उद्घाटन या “जबड़ा” होता है। जो फास्टनर के चारों ओर फिट होता है। और वे या तो समायोज्य या स्थिर हो सकते हैं। यहां कुछ सामान्य प्रकार के स्पैनर दिए गए है।

 

ईआर नट स्पैनर
स्पिंडल कोलेट
सीएनसी के लिए फिटिंग
रूटर

1.  ओपन-एंडेड स्पैनर

इस स्पैनर के दोनों सिरों पर यू-आकार के जबड़े होते हैं। इसे नट या बोल्ट के दो विपरीत चेहरों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2.  रिंग स्पैनर (बॉक्स रिंच)

इस स्पैनर का एक गोलाकार रिंग जैसा सिरा होता है।  और जबड़ा बंद होता है। यह फास्टनर पर अधिक सुरक्षित पकड़ प्रदान करता है।  और इसके फिसलने की संभावना कम होती है।

3.  कॉम्बिनेशन स्पैनर

इस प्रकार के स्पैनर में एक सिरे पर खुला जबड़ा होता है और दूसरे सिरे पर रिंग या बॉक्स जैसा जबड़ा होता है, जो विभिन्न प्रकार के फास्टनरों के लिए बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।

4.   एडजस्टेबल रिंच

इसे एडजस्टेबल स्पैनर के रूप में भी जाना जाता है, इस रिंच में एक चल जबड़ा होता है जिसे विभिन्न आकार के फास्टनरों में फिट करने के लिए समायोजित किया जा सकता है। यह विभिन्न कार्यों के लिए एक बहुमुखी विकल्प है।

5.  सॉकेट रिंच

सॉकेट रिंच, जिसे अक्सर सॉकेट अटैचमेंट के साथ उपयोग किया जाता है, तंग स्थानों में फास्टनरों को आसानी से कसने या ढीला करने की अनुमति देता है।

6.  पाइप रिंच

इस प्रकार का रिंच पाइप और अन्य बेलनाकार वस्तुओं को पकड़ने और मोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

7.   टॉर्क रिंच

टॉर्क रिंच एक विशेष स्पैनर है।  जो आपको फास्टनर पर एक विशिष्ट मात्रा में टॉर्क लगाने की अनुमति देता है। यह उन कार्यों के लिए आवश्यक है जहां सटीक टॉर्क महत्वपूर्ण है।

स्पैनर का चुनाव फास्टनर के आकार, किए जा रहे काम के प्रकार और उपकरण को चलाने के लिए उपलब्ध स्थान जैसे कारकों पर निर्भर करता है। फास्टनरों या उपकरण को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कार्य के लिए सही स्पैनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

याद रखें कि शब्दावली क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, इसलिए जहां “स्पैनर” दुनिया के कुछ हिस्सों में अधिक आम है, वहीं “रिंच” अन्य हिस्सों में पसंदीदा शब्द है।

सीएनसी राउटर के लिए स्पैनर

ईआर- 20  /
ईआर- 25 /
ईआर – 32 /

8.  कोलेट फिटिंग के लिए

यदि आप सीएनसी राउटर मशीन के संदर्भ में “स्पैनर” का जिक्र कर रहे है। तो इसका मतलब संभवतः एक रिंच या उपकरण है।  जिसका उपयोग नट और बोल्ट को कसने या ढीला करने के लिए किया जाता है। सीएनसी (कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल) मशीनिंग दुनिया में, सीएनसी राउटर सहित, मशीनों को स्थापित करने, बनाए रखने और संचालित करने के लिए विभिन्न उपकरणों और सहायक उपकरण का उपयोग किया जाता है।

9.  कोलेट परिवर्तन

कोलेट टूल-होल्डिंग सिस्टम का हिस्सा है।  जो काटने के उपकरण को पकड़ता है। स्पैनर का उपयोग कोलेट को कसने या ढीला करने के लिए किया जाता है। जिससे उपकरण में आसानी से बदलाव किया जा सकता है।

10.   मशीन रखरखाव

सीएनसी राउटर पर नियमित रखरखाव कार्यों में बोल्ट और नट को कसना या ढीला करना शामिल हो सकता है। और इन कार्यों के लिए एक स्पैनर आवश्यक है।

11.   समायोजन

सीएनसी राउटर के डिज़ाइन के आधार पर, ऐसे विभिन्न घटक हो सकते हैं जिन्हें समय-समय पर समायोजन की आवश्यकता होती है। इन समायोजनों को करने के लिए एक स्पैनर उपयोगी हो सकता है।

12.   फिक्स्चर सेटअप

सीएनसी राउटर बेड पर वर्कपीस सेट करते समय, अक्सर क्लैंप और फिक्स्चर का उपयोग किया जाता है। इन्हें स्पैनर से कसने की आवश्यकता हो सकती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।  कि स्पैनर का विशिष्ट उपयोग सीएनसी राउटर के निर्माण और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है। उपयोग की सही प्रक्रियाओं और उपकरणों के लिए हमेशा मशीन के मैनुअल या निर्माता द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों को देखें।

ER Nut Spanner Spindle Collet Fitting For Cnc Router
ER Nut Spanner Spindle Collet Fitting For Cnc Rout